यूपी में बिजली की शिकायत? अब वॉट्सएप से भी होगा समाधान – UPPCL ने जारी किया नया नंबर

यूपीपीसीएल ने बिजली शिकायतों के समाधान के लिए हेल्पलाइन और वॉट्सएप ग्रुप को प्रभावी बना दिया है। अब उपभोक्ताओं को त्वरित सेवा मिलेगी और बिजली आपूर्ति में रुकावट की जानकारी समय पर साझा की जाएगी, जिससे समस्याओं का शीघ्र समाधान संभव होगा।

By Pankaj Singh
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यूपी में बिजली की शिकायत? अब वॉट्सएप से भी होगा समाधान – UPPCL ने जारी किया नया नंबर
बिजली की शिकायत

उत्तरी भारत में गर्मी के मौसम में बिजली संकट आम समस्या बन जाती है, जिससे उपभोक्ताओं को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) ने इस समस्या को गंभीरता से लिया है और उपभोक्ताओं की बिजली शिकायतों के समाधान के लिए हेल्पलाइन व्यवस्था को और भी प्रभावी बनाने का निर्णय लिया है। अब उपभोक्ताओं की यह शिकायत दूर हो जाएगी कि उनकी कॉल रिसीव नहीं होती या शिकायतों का समाधान समय पर नहीं होता। यूपीपीसीएल की यह नई पहल उपभोक्ताओं को त्वरित सेवा प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

यूपीपीसीएल के अध्यक्ष डॉ. आशीष कुमार गोयल ने हाल ही में एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में उन्होंने आदेश दिया कि गर्मी के मौसम में, जब उपभोक्ता कॉल सेंटर पर बिजली संबंधी शिकायतें दर्ज कराते हैं, तो उनकी कॉल का तुरंत रिस्पांस लिया जाए। इसके अलावा, कॉल ड्रॉप होने की स्थिति में कोई भी शिकायत लंबित नहीं रहनी चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए, सभी प्रबंध निदेशकों को अपने-अपने डिस्कॉम में कॉल सेंटर की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए गए हैं।

बिजली आपूर्ति में रुकावट की जानकारी त्वरित रूप से साझा करने की व्यवस्था

डॉ. गोयल ने कहा कि यदि किसी क्षेत्र में बिजली आपूर्ति में कोई रुकावट आती है, तो उसकी जानकारी तुरंत कॉल सेंटर को दी जानी चाहिए, ताकि उपभोक्ताओं को समय रहते सूचना मिल सके। इसके अलावा, यूपीपीसीएल ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है – वॉट्सएप पर बिजली आपूर्ति में रुकावट की सूचना देने की व्यवस्था। अब प्रत्येक जोन में एक वॉट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा, जिसमें स्थानीय पत्रकारों, जनप्रतिनिधियों और जूनियर इंजीनियर (जेई) को जोड़ा जाएगा। इस ग्रुप के माध्यम से, यदि किसी क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बाधित होती है, तो उस क्षेत्र के बारे में तुरंत जानकारी साझा की जाएगी, ताकि उपभोक्ताओं को सूचना मिल सके और वे अपनी योजनाओं के अनुसार कार्रवाई कर सकें।

बिजली शिकायतें दर्ज करने के लिए नए विकल्प

यूपीपीसीएल ने शिकायतों की प्रक्रिया को और अधिक सुलभ और उपयोगकर्ता-मित्र (user-friendly) बनाने के लिए यूपीपीसीएल कंज्यूमर एप और 1912 एप की सुविधा भी प्रदान की है। उपभोक्ता इन एप्स के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं और उनकी स्थिति का ट्रैक रख सकते हैं। इसके साथ ही, वॉट्सएप के जरिए शिकायत दर्ज करने का एक और आसान तरीका उपलब्ध कराया गया है, जिससे उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति में किसी भी रुकावट की जानकारी तुरंत प्राप्त हो सके।

विभिन्न क्षेत्रों के लिए वॉट्सएप नंबर और ई-मेल एड्रेस भी प्रदान किए गए हैं:

  • पूर्वांचल: वॉट्सएप नंबर – 8010968292, ई-मेल – [email protected]
  • मध्यांचल: वॉट्सएप नंबर – 8010924203, ई-मेल – [email protected]
  • दक्षिणांचल: वॉट्सएप नंबर – 8010957826, ई-मेल – [email protected]
  • पश्चिमांचल: वॉट्सएप नंबर – 7859804803, ई-मेल – [email protected]
  • केस्को: वॉट्सएप नंबर – 8287835233, ई-मेल – [email protected]
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Pankaj Singh

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